नारद पुराण उत्तरार्ध अध्याय ८१ भाग ४

 पौण्ड्रकं शिशुपालं च दन्तवक्त्रं विदूरथम् शाल्वं च हत्वा द्विविदं बल्वलं घातयिष्यति ४१ वज्रनाभं सुनाभं च सार्द्धं वै षट्पुरालयैः त्रिशरीरं ततो दैत्यं हनिष्यति वरोर्जितम् ४२ कौरवान्पाण्डवांश्चापि निमित्तमितरेतरम् कृत्वा हनिष्यति शिव भूभारहरणोत्सुकः ४३ यदून्यदुभिरन्योन्यं संहृत्य स्वकुलं हरिः पुनरेतन्निजं धाम समेष्यति च सानुगः ४४ एतत्तेऽभिहितं शम्भो भविष्यञ्चरितं हरेः गच्छ द्रक्ष्यसि तत्सर्वं जगतीतलगे हरौ ४५ तच्छ्रुत्वा सुरभेर्वाक्यं भृशं प्रीतो विधातृज स्वस्थानं पुनरायातस्तुभ्यं चापि मयोदितम् ४६ त्वं च द्रक्ष्यसि कालेन चरितं गोकुलेशितुः तच्छ्रुत्वा शूलिनो वाक्यं वसुर्दृष्टतनूरुहः ४७ गायन्माद्यन् विभुं तन्त्र्या रमयाम्यातुरं जगत् एतद्भविष्यत्कथितं मया तुभ्यं द्विजोत्तम ४८ यथा तु गौतमस्तद्रदहं चापि हिते रतः सूत उवाच


इत्युक्त्वा नारदस्तस्मै वसवे स द्विजन्मने ४९


जगाम वीणां रणयंश्चिन्तयन्यदुनन्दनम् स वसुस्तद्वचः श्रुत्वा व्रजे सुप्रीतमानसः ५० उवास सर्वदा विप्राः कृष्णक्रीडेक्षणोत्सुकः ५१





41. पौंडक (ढोंग वासुदेव), शिशुपाल, दंतवक्त्र, विदुरथ, साल्व और द्विवेद को मारने के बाद, वह बलवला को मार डालेगा।


 42. तब वह वज्रनाभ, सुनभा (राक्षसों) के साथ सतपुड़ा (छः शहरों) के निवासियों, और दैत्य त्रिशरिरा को मार डालेगा, जो वरदानों के करण  शक्तिशाली होंगे। 43. हे शिव, पृथ्वी के बोझ को दूर करने के लिए उत्सुक वह आपसी झगड़े का कारण बनेगा और कौरवों और पांडवों को मार डालेगा।


 44. वह यदुओं को अपके घराने का सदस्य बनाएगा,

 वे आपस में झगड़ेंगे, और एक दूसरे का नाश करेंगे, और फिर अपके अनुयायिओं समेत अपके धाम को लौट आएंगे। 45. हे शंभु, इस प्रकार आपको हरि की भविष्य की कहानी सुनाई गई है। जाओ, जब हरि नश्वर जगत के धरातल पर उतरेंगे तो तुम्हें सब कुछ दिखाई देगा।"


 46. ​​हे ब्रह्मा के पुत्र, सुरभि की बातें सुनकर, मैं बहुत प्रसन्न हुआ और मैं अपने निवास पर वापस आ गया। यह अब मेरे द्वारा आपको बताया गया है"।


 47. नारद द्वारा बताए गए त्रिशूल धारण करने वाले भगवान के शब्दों को सुनकर, वासु बहुत प्रसन्न हुए। उसने महसूस किया कि उसके बाल प्रसन्नता के कारण सिरों पर खड़े हैं। 48. हे उत्कृष्ट ब्राह्मण, मैं भगवान के बारे में गाता हूं । मैं हूँ

 प्रफुल्लित। लुटेरे की डोरी से मैं मायूसों को मोड़ देता हूँ

 ब्रम्हांड। यह भविष्य की कहानी इस प्रकार मेरे द्वारा आपको सुनाई गई है।


 49ए. गौतम की भाँति मैं भी जगत् के कल्याण में लगा हूँ।"


 सुता ने कहा:


 49बी-50ए। नारद ने वासु, ब्राह्मण से यह कहा, और यदु के परिवार (अर्थात भगवान कृष्ण) के वंशज पर विचार करते हुए और उनकी धुन बजाते हुए चले गए।


 50बी-51. उसकी बातें सुनकर वासु के मन में प्रसन्नता हुई। हे ब्राह्मण, वह स्थायी रूप से चरवाहों की बस्ती, व्रज में रहे।



Comments

Popular posts from this blog

नारद पुराण उत्तरार्ध अध्याय ८२ भाग १

नारद पुराण उत्तरार्ध अध्याय ७३ भाग १४

नारद पुराण उत्तरार्ध अध्याय ७४ भाग १